Wednesday 3 May 2017

छोटे भाई के जीवन में बड़े भाई का महत्व

बड़े भाई का महत्व........बड़ी बहन की भूमिका

जीवन में बड़ा होना बहुत सी ज़िम्मेदारियाँ लाता है। किसी भी परिवार में खासकर जब परिवार बड़ा होता है तो बड़े भाई या बड़ी बहन की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। बड़ा होना चूंकि अनुभव में परिपक्व बनाता है अतः छोटे भाई बहनों का सही पथ प्रदर्शन करना एक बड़ी ज़िम्मेदारी हो जाती है।

आज के त्वरित भौतिक परिवेश में सहनशीलता का स्तर गिरता जा रहा है अतः कई बार यह देखने में आता है कि या तो बड़ा भाई अपने छोटे भाई की अनदेखी करता है या फिर छोटा भाई बड़े भाई की बात नही मानता।कभी कभी तो रिश्ते इतने बिगड़ जाते हैं कि हाँथा पाई की नौबत तक आ जाती है। बहनों के बीच यह स्थिति तो नही उत्पन्न होती लेकिन बोलचाल ज़रूर बन्द हो जाती है।

अब महत्वपूर्ण बात ये है कि हम इस सांसारिक जीवन में चाहते क्या हैं। अगर भाई भाई के बीच संपत्ति को लेकर झगड़ा है तो इसका सीधा सा अर्थ है कि कहीं न कही व्यवस्था की कमी है या किसी एक पक्ष की ग़लती अधिक है जिससे मामलात बिगड़े हुए हैं। अगर ग़लती बड़े भाई की है तो बड़े भाई के लिए यह शोभा नही देता की वह अपने छोटे भाई के साथ नाइंसाफी करे। अगर छोटा भाई थोड़ा दबंग हो और हठधर्मी पर उतारू हो तो यह उसके लिए भी शोभा नही देता की वह अपने बड़े भाई पर रोब झाड़े।

कुल खुलासा ये है कि जो चीज़ नश्वर है हम उसे पाने के लिए आपस के रिश्तों को भी अनदेखा कर देते हैं, जो उचित नही। आपसी रिश्तों  की अहमियत बहुत अधिक होती है सांसारिक भौतिक वस्तुओं के लालच में इनका बलिदान नही करना चाहिए। इस दुनिया में बड़े बड़े राजा महाराजा पैदा हुए और चले गए अब कोई इस संसार में बचा नही है और सबकी दौलत इसी दुनिया में रह गयी।
अतः दौलत के नशे से बचना चाहिए।

जो भी इस संसार में आया है उसे एक दिन जाना होगा अतः जीवन इस अंदाज से जिए कि अंतिम समय में किसी प्रकार कि आत्मग्लानि न हो। यानि अंतिम समय में एक संतुष्टि का भाव रहे कि दुनिया में मैंने किसी के साथ बुरा नही किया। यह स्थिति हमें तभी प्राप्त होगी जब हम इसके लिए सजग रहेंगे। यह सजगता हमारे रिश्तों में कभी दरार नही आने देगी। 

                       RAVI PATEL

No comments:

Post a Comment